Header Ads Widget

riti-advertiesment

Libre Office क्या है | What is Libre Office | Difference Between Ms Office vs Libre Office

Libre Office क्या है और MS Office से कितना और कैसे अलग है? 




         Libre Office Writer एक Word Processor है। LibreOffice मे Microsoft Office के कई संस्करणों का उपयोग भी शामिल है। इसका Extension Name .odt होता है, जबकि LibreOffice के सभी Program .odf Format में ही Save होते हैं। 

        लिब्रे ऑफिस का main काम किसी भी फ़ाइल प्रारूप का ओपन डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (ODF) है, एक एक तरह का खुला मानक प्रारूप है Word Processor एक Application Software होता है, जो User को Text Type करने, Edit करने तथा Manipulate (हेर-फेर) करने की सुबिधा देता है। Word Processor का प्रयोग मुख्य रूप से कार्यालयों में पत्राचार के लिए होता है। Ms Word, Word Star, Word Perfect, Professional Write, Multimate तथा LibreOffice Writer इत्यादि कुछ लोकप्रिय Word Processor के उदाहरण हैं । 


        लिब्रे ऑफिस (Libre Office) में वह क्या खास बातें हैं जो इसको Microsoft Office से अलग बनाती हैं इसका ओपेन सोर्स होना इसे खास बनाती है CCC के syllabus में कुछ वर्षों से लिब्रे ऑफिस (LibreOffice) को जोड़ा गया है. 


        Libre Office माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तरह ही एक Office Suite है लेकिन लिब्रे ऑफिस बिल्कुल मुफ्त है यह एक Open Source Software है इसका मतलब इसे लिब्रे ऑफिस को इसकी Official Website "www.LibreOffice.org" से Free download किया जा सकता है.



        लिब्रे ऑफिस सभी प्रकार के GUI Based Operating System पर काम करता है जैसे Microsoft Windows, Linux, Apple Mac OS इत्यादि Libre Office में Microsoft Word की तरह Word Processing के लिए Libreoffice Writer दिया गया है इसी तरह Microsoft Excel के स्थान पर Libreoffice calc और Power Point के स्थान पर Libreoffice Impress, Microsoft access के स्थान पर Libreoffice base इसके अलावा Drawing बनाने के लिए Libreoffice draw साथ ही अगर आपको Mathematical Equation लिखनी है तो इसके लिए इसमें Libreoffice math प्रोग्राम भी शामिल है

Please Leave Your short Comment?

Web Designing Course